Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

यूपी फ्री साइकिल योजना 2023, ऑनलाइन आवेदन (Free Cycle Yojana UP in Hindi)

यूपी फ्री साइकिल योजना 2023, फ्री साइकिल सहायता योजना, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, ऑनलाइन आवेदन, हेल्पलाइन  नंबर (Free Cycle Yojana UP in Hindi) (Free Cycle Sahayta Yojana, Beneficiary, Eligibility, Documents, Official Website, Application, Helpline)

यूपी फ्री साइकिल योजना के द्वरा योगी सरकार द्वारा हाल ही में एक और किशोरी योजना शुरू की गई है, जो उत्तर प्रदेश राज्य में लगातार एक किशोरी विच्छेद भत्ता योजना शुरू कर रही है। इस योजना का नाम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया है और जैसा कि योजना के नाम से ही पता चलता है, इस योजना के तहत लोगों को मुफ्त कार्ड वितरित किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत काफी हद तक जनरेटर और जनरेटर को शामिल किया गया है और उन्हें योजना के तहत ₹ 1 की मुफ्त साइकिल वितरित की जा रही है। इस रनर पर आइए जानते हैं “यूपी फ्री साइकिल योजना क्या है” और “यूपी में फ्री साइकिल योजना के लिए आवेदन कैसे करें।

यूपी फ्री साइकिल योजना

Table of Contents

यूपी फ्री साइकिल योजना 2023 (Free Cycle Yojana UP in Hindi)

योजना का नामयूपी फ्री साइकिल योजना
साल2022
उद्देश्यमुफ्त साइकिल वितरित करना
राज्यउत्तर प्रदेश
किसने घोषणा कीयूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के मजदूर और श्रमिक
हेल्पलाइन नंबर1800-180-5412

यूपी फ्री साइकिल योजना क्या है? (UP Free Cycle Yojana)

यह योजना सरकार द्वारा पूरे उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू की गई है और इसलिए अब जो लोग इस योजना के लिए पात्र हैं वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश मुफ्त साइकिल योजना के तहत यूपी सरकार बेरोजगारों को मुफ्त साइकिल दे रही है। सरकार ने कहा है कि वह इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य में मूल चरण से अधिक लोगों को बाइक प्रदान कर रही है। हालाँकि योजना के तहत मुफ्त साइकिल केवल उन्हीं लोगों को वितरित की जा रही है जिन्होंने इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, बिना आवेदन किए कोई भी व्यक्ति योजना का लाभ पाने का हकदार नहीं है। उत्तर प्रदेश राज्य में बड़ी संख्या में ऐसे मजदूर हैं जो काम करने के लिए अपने घरों से दूर यात्रा करते हैं। ऐसे में उन्हें यात्रा करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस प्रकार, सरकार ने बाइक के लिए ₹3000 की छूट राशि के साथ योजना के तहत 4 लाख साइकिलें देने का निर्णय लिया है।

यूपी फ्री साइकिल योजना का उद्देश्य(UP Free Cycle Yojana Objective)

उत्तर प्रदेश में सरकार द्वारा बाइक योजना कई कारणों से शुरू की गई है। सरकार को एहसास हुआ कि यूपी में काम करने वाले मजदूरों को अपने कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। और कई नारे लगाने वालों के पास कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए उचित साधन उपलब्ध नहीं होते हैं, जिसके कारण उन्हें अन्य साधनों का उपयोग करना पड़ता है, जिसके कारण उन्हें साधन का उपयोग करने के बदले में भुगतान भी करना पड़ता है। इससे उनकी जेब पर राजकोषीय बोझ भी बढ़ता है. इस प्रकार, सरकार ने उत्तर प्रदेश मुफ्त साइकिल योजना शुरू की है, ताकि इच्छुक व्यक्ति योजना के तहत दर्ज बाइक के माध्यम से अपने प्लांट तक पहुंच सके। इससे उसे थकान नहीं होती और कार्यस्थल पर आने-जाने में खर्च होने वाला दैनिक खर्च भी बच जाता है।

उत्तर प्रदेश निःशुल्क साइकिल योजना के लाभ महत्वपूर्ण विशेषताएं(Benefit / Key Features)

  • उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल योजना मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले और काम करने वाले श्रमिकों और मजदूरों के लिए शुरू की गई है।
  • इस योजना के तहत सरकार बाइक खरीदने पर ₹3000 की छूट दे रही है।
  • शुरुआती चरण में सरकार के द्वारा तकरीबन 4,00,000 श्रमिकों और मजदूरों को योजना के अंतर्गत साइकिल का वितरण किया जाना है।
  • श्रमिक अपने कार्यस्थलों पर आने-जाने के लिए योजना के तहत दर्ज बाइक का उपयोग कर सकते हैं, जिससे उनकी थकान कम होगी और वे आसानी से अपने स्थानों तक पहुंच सकेंगे।
  • योजना के तहत शामिल बाइकों के कारण अब श्रमिकों को कार्यस्थल पर आने-जाने के लिए जो भुगतान करना पड़ता था, वह खर्च नहीं करना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना

यूपी मुफ्त साइकिल योजना पात्रता(UP Free Cycle Yojana Eligibility)

  • योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 गुना या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए केवल उत्तर प्रदेश के निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जो पिछले 6 महीने से किसी कंस्ट्रक्शन प्वाइंट पर काम कर रहे हों।
  • योजना के तहत केवल यूपी के श्रमिक और मजदूर ही आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ पाने के लिए व्यक्ति को यह साबित करना होगा कि उसका कार्यस्थल उसके घर से नीचे है।
  • जिस व्यक्ति के पास पहले से बाइक है, वह इस योजना के तहत बाइक पाने का हकदार नहीं है।

यूपी फ्री साइकिल योजना दस्तावेज (UP Free Cycle Yojana Documents)

  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  • मतदाता पहचान पत्र की फोटोकॉपी
  • सपोर्ट साइज की स्कैन की गई रंगीन फोटो ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म
  • फ़ोन नंबर
  • ईमेल आईडी

यूपी निःशुल्क साइकिल योजना संचालन प्रक्रिया

  • आप उत्तर प्रदेश मुफ्त साइकिल योजना के लिए ऑनलाइन संचालन प्रक्रिया के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश साइकिल योजना की स्वीकृत वेबसाइट पर जाना होगा।
  • स्वीकृत वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस योजना का संचालन फॉर्म सर्च करना होगा और उसे दर्ज करने के बाद डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लेना होगा।
  • अब आपको ऑपरेशन फॉर्म के अंदर दी गई जानकारी जैसे कि उम्मीदवार का नाम, उम्मीदवार के माता/पिता का नाम, पूरा पता, संपत्ति, धर्म, फोन नंबर, प्रेषण आईडी, कार्य संघ का नाम, दूरी की जानकारी दर्ज करनी होगी। घर से काम करने का स्थान आदि अपने निर्धारित स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • नीचे दी गई जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने साथ लाए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी इस ऑपरेशन फॉर्म के साथ संलग्न करनी होगी।
  • अब आपको ऑपरेशन फॉर्म के अंदर निर्दिष्ट स्थान पर अपने हाथ या अंगूठे का निशान लगाना होगा।
  • अब आपको निर्धारित ऑपरेशन फॉर्म को संबंधित विभाग में ले जाकर जमा करना होगा।
  • अब आपके ऑपरेशन फॉर्म की जांच संबंधित विभाग द्वारा की जाएगी और यदि सब कुछ सेट हो गया है
  • सही है आपका नाम भी इस धावक के साथ जोड़ दिया जाएगा।
  • योजना में शामिल किया जाएगा।
  • उसके बाद जब सरकार द्वारा वारिसों को बाइक वितरित की जाएगी तो आपको योजना के तहत मुफ्त बाइक मिलेगी।
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कक्षा 9वीं 10वीं 11वीं 12वीं पास छात्र छात्राओं को स्कूल जाने के लिए फ्री साइकिल प्रदान की जाती है।

नोट: यह ब्लॉग उत्तर प्रदेश में नि:शुल्क साइकिल योजना( Free Cycle yojana) के बारे में है। यह योजना सत्यापित और सरकार द्वारा समर्थित है, हालांकि, कुछ जानकारी बदल सकती है। आपको अधिक जानकारी के लिए सरकारी वेबसाइटों या नजदीकी CSC केंद्र पर संपर्क करना चाहिए।

नोट:- इस योजना में सिर्फ वही व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जो श्रम विभाग उत्तर प्रदेश के अंदर श्रमिक के रूप में पंजीकृत हैं आसान भाषा में कहें वह व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जिनका पंजीकरण या मजदूरी कार्ड बना हुआ है

Free Cycle Yojana का आवेदन आप तीन प्रकार से कर सकते हैं

  • आप अपने क्वार्टर के लेबर ऑफिस जाएं.
  • अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र या नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर
  • आप बोर्ड की स्वीकृत वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • आइए हम आपको बताते हैं कि आप घर बैठे खुद इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं. दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप बोर्ड की स्वीकृत वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको अपने पंजीकृत बोर्ड का नाम पता चल जाएगा, बाद में आपको योजना की जानकारी मिल जाएगी। रविदास शिक्षा प्रोत्साहन योजना का चयन करें, अपना नामांकन आधार नंबर दर्ज करें, अपना नामांकन मोबाइल नंबर (वह मोबाइल नंबर जो नामांकन वेतन लिफाफा कार्ड में शामिल है) दर्ज करें, सभी विवरण सही ढंग से भरने के बाद, ऑपरेशन फॉर्म खोलें पर क्लिक करें।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी ट्रांसफर हो जाएगा, ओटीपी दर्ज करें और सबमिट करें। आपके सामने योजना का संचालन प्रपत्र खुल जायेगा। योजना में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरें और छात्र का आधार कार्ड, मार्क डिस्टेंस, पार्ट कार्ड, फिगर स्लिप जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करें।
  • अपलोड करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, आपका ऑपरेशन सफलतापूर्वक रजिस्टर हो जाएगा, आपके सामने एक ऑपरेशन नंबर आएगा, उस ऑपरेशन नंबर को लगभग सुरक्षित लिख लें.
  • सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अपने सभी दस्तावेज अपने नजदीकी श्रम कार्यालय में ले जाकर जमा कर दें। इसलिए, उत्तर प्रदेश में मुफ्त साइकिल योजना छात्रों को पढ़ाई में सुविधा प्रदान करती है और उनके परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह योजना गरीब एवं पिछड़े वर्ग को शिक्षा के माध्यम से पदार्थ की ओर ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यूपी मुफ्त साइकिल योजना हेल्पलाइन नंबर

सरकार ने योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, ताकि जो लोग इस योजना के बारे में किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वे मदद कर सकें। या जो लोग योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते हैं वे इस जोखिम मुक्त नंबर 1800-180-5412 पर कॉल कर सकते हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ

Q : फ्री साइकिल योजना कौन से राज्य में चल रही है?

Ans : उत्तर प्रदेश

Q : यूपी फ्री साइकिल योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी हासिल होती है?

Ans : ₹3000

Q : फ्री साइकिल योजना यूपी का लाभ किसे मिल रहा है?

Ans : उत्तर प्रदेश के मजदूरों और श्रमिकों को

Q : यूपी फ्री साइकिल योजना में आवेदन कैसे करें?

Ans : अधिकारिक वेबसाइट में जाकर।

Q : यूपी निशुल्क साइकिल योजना का आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : 1800-180-5412

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!